incognito मोड क्या है?

incognito मोड क्या है?

incognito मोड क्या है?

गुप्त मोड निजी ब्राउज़िंग है जो कई पटरियों को नहीं छोड़ता है। यह आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे पीसी या डिवाइस द्वारा कैप्चर किए गए अस्थायी डेटा को मिटा सकता है।जबकि सभी गोपनीयता मोड समान नहीं हैं, अधिकांश निजी ब्राउज़र सेटिंग्स आपकी कुकीज़, ब्राउज़िंग इतिहास, खोज रिकॉर्ड, पासवर्ड, या व्यक्तिगत रूप से पहचानयोग्य जानकारी, जिसे पीआईआई के रूप में भी जाना जाता है, को बनाए नहीं रखेगी)

कुकीज़ को हटाना - आपके वेब ब्राउज़र पर सहेजी गई जानकारी - आपकी गोपनीयता को बनाए रखने की दिशा में एक शानदार पहला कदम है।कुकीज़ के कई उपयोग हैं, जिनमें ये भी शामिल हैं।वे आपके द्वारा देखे गए पृष्ठों और आपकी वेबसाइट की गतिविधियों के बारे में जानकारी एकत्र करते हैं।वे साइटों को आपकी आईडी और प्राथमिकताओं को याद करके आपको पहचानने में सक्षम बनाते हैं।वे आपके ब्राउज़िंग अनुभव को अनुकूलित करते हैं और आपको लक्षित विज्ञापन भेजते हैं.लेकिन क्या गुप्त मोड को सक्रिय करना और कुकीज़ जैसे अस्थायी डेटा को हटाने में सक्षम होना आपकी गोपनीयता की रक्षा करता है? उतना नहीं जितना आप उम्मीद कर सकते हैं।यहाँ क्यों है. हो सकता है कि आपका खोज इतिहास आपके स्वयं के डिवाइस से मिटा दिया जाए, लेकिन आपका इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP), आपके द्वारा देखी गई वेबसाइटें, सरकार और अन्य तृतीय पक्ष अभी भी आपको अपने IP पते के साथ ट्रैक कर सकते हैं.फिर भी, गुप्त मोड में वेब सर्फिंग के लाभ हैं। यह तय करने के लिए कि क्या निजी ब्राउज़िंग आपके लिए सही है, विचार करें कि यह आपके लिए क्या कर सकता है और क्या नहीं कर सकता है।कौन से ब्राउज़रों में गुप्त मोड है?सबसे अधिक पहचानने योग्य वेब ब्राउज़रों में से चार में एक मानक निजी ब्राउज़िंग (गुप्त) सुविधा है। यहाँ उनमें से प्रत्येक पर एक संक्षिप्त नज़र है।

Google ChromeGoogle Chrome का "गुप्त मोड" कार्यालय जैसे स्थानों में कंप्यूटर साझा करना आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था जहां एक डिवाइस में कई उपयोगकर्ता हो सकते हैं। गुप्त मोड सक्षम होने के साथ, Chrome ब्राउज़र ब्राउज़िंग इतिहास, कुकीज़, साइट डेटा, या उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रपत्रों पर दर्ज की गई जानकारी को सहेज नहीं पाएगा. लेकिन यह आपके द्वारा डाउनलोड की गई फ़ाइलों और बुकमार्क्स को रखेगा। एंड्रॉइड फोन पर एक नई विंडो खोलने के लिए क्रोम के गुप्त मोड का उपयोग करते समय भी यही सच है।

Microsoft Internet Explorer और Edgeएक बार सक्षम होने के बाद, Microsoft की "InPrivate" ब्राउज़िंग विंडो अन्य ब्राउज़रों के समान सुरक्षा प्रदान करती है। हालाँकि, आपके द्वारा InPrivate विंडो बंद करने के बाद भी, Microsoft आपके द्वारा डाउनलोड की गई फ़ाइलों को आपके कंप्यूटर पर सहेजे गए बुकमार्क के साथ सहेजेगा. ब्राउज़र का गुप्त मोड टूलबार और एक्सटेंशन को भी अक्षम कर देगा।मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्समोज़िला का "निजी ब्राउज़िंग" मोड अन्य गुप्त मोड के समान है लेकिन अतिरिक्त ट्रैकिंग सुरक्षा प्रदान करता है। यह आपके ब्राउज़िंग इतिहास को इकट्ठा करने से तीसरे पक्ष को रोकने में मदद करता है। आप इस ट्रैकिंग को अपनी निजी विंडो में सक्रिय कर सकते हैं, जिसे इसके पार एक बैंगनी बैंड के साथ चिह्नित किया गया है।एप्पल सफारीसफारी की "निजी" विंडो इसी तरह से अस्थायी फ़ाइलों जैसे ब्राउज़िंग इतिहास, प्रपत्र डेटा और कुकीज़ को हटा देती है जब आप गुप्त विंडो को बंद करते हैं। यह अस्थायी फ़ाइलों को भी हटा देता है। जब निजी ब्राउज़िंग एक नई गुप्त विंडो में सक्रिय हो जाती है, तो स्थान पट्टी ग्रे-आउट हो जाएगी और विंडो के शीर्ष पर एक बैंड दिखाएगा कि आप निजी ब्राउज़िंग मोड में हैं।आप गुप्त मोड को कैसे चालू करते हैं?गुप्त मोड को सक्रिय करने के लिए, अपना ब्राउज़र खोलें, "फ़ाइल" का चयन करें, और फिर नई निजी/गुप्त विंडो का चयन करें। जब आप पूरा कर लें, तो खिड़की बंद करें।

चार प्रमुख ब्राउज़रों के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट भी हैं। यहां बताया गया है कि वे कैसे काम करते हैं।

क्रोम: प्रेस नियंत्रण + शिफ्ट + विंडोज में एन और मैक के लिए कमांड + शिफ्ट + एन।फ़ायरफ़ॉक्स: प्रेस नियंत्रण + शिफ्ट + एन. इंटरनेट एक्सप्लोरर: प्रेस नियंत्रण + शिफ्ट + पी।

सफारी: प्रेस नियंत्रण प्रतीक + शिफ्ट + एन.आपको पता चल जाएगा कि आप निजी ब्राउज़िंग मोड में हैं जब आप विंडोज में ऊपरी-बाएं कोने में "मैन-इन-ए-हैट" आइकन देखते हैं, और मैक के लिए ऊपरी-दाएं कोने में।