Blogging से पैसे कैसे कमाए?

Blogging से पैसे कैसे कमाए?

Blogging से पैसे कैसे कमाए?

भारत में, एक पेशेवर ब्लॉगर हर महीने $ 10,000 तक कमा सकता है। औसतन, एक ब्लॉगर प्रति माह $ 300 और $ 400 के बीच कमा सकता है। सेलिब्रिटी ब्लॉगर्स हर महीने $ 20,000 से $ 30,000 की सीमा में कमा सकते हैं। पिछले कुछ वर्षों में भारत में कई लोगों के लिए ब्लॉगिंग एक गंभीर पेशे के रूप में उभरा है। लेकिन भारत में ब्लॉगिंग से पैसा कमाना कितना आसान है?कुछ पेशेवर ब्लॉगर्स कार्यकारी स्तर पर कर्मचारियों की वार्षिक आय से भी अधिक कमाते हैं। आज, ब्लॉगिंग एक तेज गति से बढ़ रहा है और इसे मुख्यधारा के पेशे के रूप में माना जा रहा है। इसलिए, यदि आप जानना चाहते हैं कि भारत में ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाया जाए, तो आप सही जगह पर आए हैं। यहां भारत में ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के शीर्ष 15 तरीके दिए गए हैं।

भारत में Blogging से पैसे कैसे कमाए?

1. अपनी सेवाएं प्रदान करेंयदि आपके ब्लॉग में कुछ उपयोगी और जानकारीपूर्ण सामग्री है, तो इसे वेब ट्रैफ़िक को लक्षित करना आसान हो सकता है। आप अपने ऑनलाइन आगंतुकों को भुगतान की गई सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। कई ब्लॉगर्स के पास अपने ब्लॉग में "मेरे साथ काम करें" अनुभाग है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी वेबसाइट वित्त पर है, तो आप अपने आगंतुकों को व्यक्तिगत रूप से आधे घंटे के लिए ।

 वित्तीय परामर्श सेवाएं प्रदान कर सकते हैं और फिर इसके लिए शुल्क ले सकते हैं।भारत में भुगतान विभिन्न तरीकों से स्वीकार किया जा सकता है। आप अपने बैंक खाते में पैसे स्थानांतरित करने के लिए कह सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप एक भुगतान गेटवे की मदद ले सकते हैं और ग्राहकों को इसका उपयोग करके भुगतान करने के लिए कह सकते हैं। भुगतान प्रोसेसर आपकी कुल कमाई का एक छोटा सा प्रतिशत चार्ज कर सकता है।

2. विज्ञापन नेटवर्कविभिन्न लोकप्रिय विज्ञापन नेटवर्क हैं जहां से आप कमाई भी उत्पन्न कर सकते हैं।

इनमें से कुछ इस प्रकार हैं:·

गूगल ऐडसेंस·

mMedia·

Facebook ऑडियंस नेटवर्क

·Taboola·

याहू नेटवर्क

इनमें से, Google AdSense सबसे लोकप्रिय होता है। यदि किसी ब्लॉगर के पास एक अनुमोदित ऐडसेंस खाता है, तो उन्हें विज्ञापनों को प्रदर्शित करना शुरू करने के लिए बस अपनी साइट के बैकएंड पर एक कोड कॉपी करना होगा। एक ब्लॉगर के रूप में, आप हर बार जब आगंतुक अपने विज्ञापनों को क्लिक करते हैं या देखते हैं तो आप पैसे कमाते हैं। मुद्रीकरण रणनीति उच्च ट्रैफ़िक वाले जानकारीपूर्ण ब्लॉगों के लिए उपयुक्त है, यह देखते हुए कि Google AdSense केवल $ 100 के निशान को पार करने के बाद आपके खातों में राशि जमा करता है।

3. जानकारी उत्पादों को बेचनायह भारत में ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का एक और लोकप्रिय तरीका है। यदि सोशल मीडिया से कोई मौजूदा ऑडियंस फॉलोइंग या ईमेल सूची है, तो आप अपने जानकारी उत्पादों को डिज़ाइन करने और बेचने पर विचार कर सकते हैं। एक कोर्स या एक ebook एक जानकारी उत्पाद का एक उदाहरण है। यदि जगह में एक उचित प्रणाली है, तो सही लोगों को प्राप्त करना और सही समय पर अपने उत्पादों को पिच करना एक कठिन काम नहीं है।कम टिकट आकार वाले जानकारी उत्पाद, विशेष रूप से $ 50 - $ 200, आवेग खरीद को प्रोत्साहित करते हैं, यह देखते हुए कि उपयोगकर्ता हमेशा अपने ज्ञान को बढ़ाने के तरीकों को देख रहे हैं। जानकारी उत्पादों को एक ई पुस्तक से एक स्व-पुस्तक ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए कुछ भी हो सकता है.

4. संबद्ध विपणनAffiliate विज्ञापन ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा बनाने के बेहतरीन तरीकों में से एक हो सकते हैं। एक एकल बिक्री आपको किसी विज्ञापन पर क्लिक करने की तुलना में अधिक पैसा ला सकती है. Affiliate Marketing कुछ ऐसा है जो कई ब्लॉगर्स इन दिनों में हैं। यदि आप अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण करने के लिए भारत में Affiliate Marketing Programs की एक सूची की तलाश कर रहे हैं, तो हमारे पास एक विस्तृत सूची है जिसे आपको निश्चित रूप से देखना चाहिए।Affiliate Marketing में लगे होने का एक बड़ा लाभ यह है कि तकनीक का उपयोग LinkedIn, Medium, Squarespace, या Wix जैसे किसी भी ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म पर किया जा सकता है। आप बस अपने अनुशंसित उत्पाद के अद्वितीय सहबद्ध लिंक साझा करने के लिए है। हर बार जब कोई व्यक्ति एक उत्पाद खरीदता है, तो आप बिक्री मूल्य पर एक बड़ा कमीशन कमा सकते हैं। प्रति बिक्री अर्जित सहबद्ध कमीशन 5% से 30% के बीच कहीं से भी हो सकते हैं।

5. प्रायोजित पोस्ट /यदि आपके ब्लॉग में कुछ अधिकार हैं और वेब ट्रैफ़िक भी मिलना शुरू हो गया है, तो प्रायोजित ब्लॉग पोस्ट लिखने या पैसे के लिए उत्पादों की समीक्षा करने के लिए प्रस्ताव आ सकते हैं। ऐसी कई स्थितियां हैं जब प्रायोजित लेखों या पदों के लिए आपको भुगतान करने वाले व्यक्ति को अपने ग्राहकों या उनकी साइटों पर बैकलिंक्स की आवश्यकता हो सकती है। इस तरह के backlinks उन्हें खोज इंजन परिणामों में बेहतर रैंक प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं।प्रायोजित पदों की कीमत आमतौर पर जैविक यातायात और वेबसाइट के अधिकार के आधार पर की जाती है। आप साइट पर प्रकाशित प्रत्येक प्रायोजित पोस्ट के लिए $ 50 - $ 150 के बीच कहीं भी कमा सकते हैं।

6. Native advertising

Native advertising भुगतान किए गए विज्ञापनों का उपयोग करता है, जो मीडिया प्रारूप के फ़ंक्शन, महसूस और उपस्थिति से मेल खाते हैं जहां वे दिखाई देते हैं। आप अक्सर सोशल मीडिया फ़ीड में इन विज्ञापनों में आ जाएगा। वे बैनर विज्ञापनों या प्रदर्शन विज्ञापनों के विपरीत विज्ञापनों की तरह नहीं दिखते हैं। देशी विज्ञापन ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए एक और लोकप्रिय तकनीक है। देशी विज्ञापन में, एक ब्लॉगर अपने विज्ञापनदाता के लिए एक विपणन संदेश को इस तरह से मिश्रित करता है कि यह विज्ञापन के बजाय संपादकीय दिखाई देता है।

आप ब्लॉगिंग से अपनी कमाई बढ़ाने के लिए इन देशी विज्ञापन समाधानों पर विचार कर सकते हैं:·

Mgid·

Taboola

Adsense as it also has native ads·

Outbrain, which offers high-quality native ads

7. Upsell to the existing customers

आप इस बात से सहमत होंगे कि उन लोगों को बेचना आसान है जो पहले से ही आप पर भरोसा करते हैं और आपके मौजूदा ग्राहक हैं। यदि आपके पास कोई जानकारी उत्पाद है जैसे कि वीडियो कोर्स या ईबुक, तो आप अन्य उत्पाद बना सकते हैं। आपके मौजूदा ग्राहकों को ये प्रासंगिक और उपयोगी लगेंगे। व्यक्तिगत कोचिंग की पेशकश एक और अच्छा upsell है. यह समूह या एक-पर-एक कोचिंग हो सकती है।

8. Launch online courses

आपके मन में कुछ सवाल हो सकते हैं। इनमें निम्न शामिल हो सकते हैं:· क्या 1-2 घंटे की अवधि के साथ एक वीडियो कोर्स बनाया जा सकता है?· क्या डाउनलोड करने योग्य, चेकलिस्ट टेम्पलेट्स जोड़ना संभव है?· क्या आपकी पाठ्यपुस्तक को वीडियो प्रारूप में परिवर्तित किया जा सकता है?यदि इन सभी प्रश्नों के उत्तर सकारात्मक हैं, तो यह आपके लिए एक उपयुक्त तरीका है। आज, तकनीकी प्रगति ने ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू करना आसान बना दिया है। बस अपनी वेबसाइट पर एक सीखने के प्रबंधन प्रणाली को एकीकृत करें और अपने पाठ्यक्रमों को बेचना शुरू करें।

9. Use affiliate/products to retarget your existing audience

आपके ब्लॉग के सभी आगंतुकों को आवश्यक रूप से सहबद्ध उत्पाद को बढ़ावा दिया जा रहा है या आपके द्वारा बेचे जा रहे जानकारी उत्पाद को खरीदना नहीं होगा। उन तक पहुंचने का एक निश्चित तरीका उनके ईमेल पर कब्जा करना है। आप इन आगंतुकों को सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे फेसबुक पर प्रस्तावों के साथ फिर से लक्षित भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक eBook बेच रहे हैं और एक आगंतुक इसे खरीद नहीं करता है। आप उसे Facebook पर एक प्रासंगिक विज्ञापन के साथ retarget कर सकते हैं।

10. Direct Advertisements

आपके ब्लॉग से पैसा कमाने का एक और शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक स्थापित ब्लॉग है, तो आप अपनी साइट पर उनके विज्ञापन रखने के लिए सीधे ब्रांडों के साथ जुड़ सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप ऐसा करने के लिए एजेंसियों के साथ साझेदारी में प्रवेश कर सकते हैं।

11. Conduct online and offline workshops

आप अपने ब्लॉग के लिए अनुयायियों की एक अच्छी संख्या का आनंद लेते हैं, तो वे आपको अपने आला में एक विशेषज्ञ के रूप में मानते हैं। उदाहरण के लिए, आप भुगतान कार्यशालाओं का आयोजन कर सकते हैं, साथ ही, पंजीकरण प्राप्त करने के लिए अपने ब्लॉग का उपयोग कर सकते हैं।

12. Make money from social media networks

जहां तक ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से आपकी कमाई की क्षमता का संबंध है, आकाश सीमा है। उदाहरण के लिए, एक बड़े अनुयायी आधार वाले लोग अपने इंस्टाग्राम पेज पर सौंदर्य, फैशन और जीवन शैली ब्रांडों के साथ सहयोग कर सकते हैं।

13. Start a paid community/newsletter

आपके पास अपनी वेबसाइट पर लौटने वाले आगंतुकों की एक बड़ी संख्या है? यदि हां, तो आप एक भुगतान मंच या ईमेल न्यूज़लेटर शुरू कर सकते हैं। आप इन लोगों से मासिक शुल्क, एक वार्षिक शुल्क, या एक बार का शुल्क भी ले सकते हैं। वहाँ हो सकता है 2 अलग अलग तरीके से भुगतान किए गए न्यूज़लेटर्स का उपयोग बड़ा पैसा बनाने के लिए किया जा सकता है:i) फ्रीलोडर्स को हतोत्साहित करने के लिए एक ऑनबोर्डिंग शुल्क के लिए पूछें- जबकि एक फ्रीलोडर होना गलत नहीं है, आप उन लोगों को रखना चाहते हैं जो आपको जो पेशकश करनी है उसमें गंभीरता दिखाते हैं। इसलिए, शुरू करने के लिए शुल्क के लिए पूछना बेहतर है।ii) आप एक नियमित शुल्क (वार्षिक / मासिक) ले सकते हैं - आप उन लोगों के साथ कुछ विशेष सामग्री साझा करना चाह सकते हैं जिनके नाम आपकी सूची में दिखाई देते हैं। आप अपने क्लिप या ब्लॉग पोस्ट के एक rehashed रूप साझा नहीं कर सकते हैं और नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, इस समाचार पत्र को भेजने में निरंतरता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

14. Video blogging on YouTube

ब्लॉगिंग का एक और बढ़ता हुआ प्रकार है जहां वीडियो ब्लॉगर्स अपने दैनिक जीवन के बारे में बात करते हैं और दिखाते हैं, साथ ही साथ, एक समुदाय बनाते हैं। Vlogs बहुत आम हैं और YouTube पर लोकप्रिय हैं और लोकप्रिय वीडियो ब्लॉगर्स बहुत पैसा कमा सकते हैं। वीडियो ब्लॉगिंग के लिए कुछ लोकप्रिय विषयों में शामिल हैं:· यात्रा· फ़ैशन· जीवनचर्या· मनोरंजन· प्रेरणा15. कई ब्रांडों के लिए अभियान ों का आयोजनरणनीति एक बड़े दर्शकों के आधार के साथ ब्लॉग के किसी भी स्थापित प्रकार के लिए आदर्श है. ब्लॉगर ब्रांडों को उनके लिए अभियान आयोजित करके अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने में सहायता कर सकता है। उद्देश्य को भुगतान किए गए विज्ञापनों, वेबिनार चलाने, वीडियो बनाने और ब्रांड सहयोग करने से प्राप्त किया जा सकता है।